माता पिता के नाम से बच्चे का नामकरण – दो नाम से एक नाम बनाना।

बहुत सारे पैरेंट अपने बच्चो का नाम अपने नामो से कुछ अक्षरों को मिलाकर बनाते है। लेकिन सभी पैरेंट अपने नामो से बच्चे के लिए नाम नहीं बना पाते है तो इस लेख में हम यही जानेगे की माता पिता के नाम से बच्चे का नामकरण कैसे करे और दो नाम से एक नाम बनाना है कैसे बनाये। अधिकतर लोगो को कंफ्यूजन होती है।

दो नामो से एक नाम बनाना कोई आसान बात नहीं है। लेकिन कुछ तरीको को अपनाकर कोशिश करे तो ज़रूर आप अपने बच्चो के लिए यूनिक नाम अपने और पत्नी के नाम से मिलाकर बना सकते है। बहुत सारे लोगो को ऐसे नाम पसंद आते है वही कई लोगो को ऐसे नाम पसंद नहीं आते है।

कई पैरेंट अपने बच्चे के लिए आज के ज़माने के हिसाब से मॉडर्न और यूनिक नाम खोजकर रखते है। कुछ पैरेंट के द्वारा पुराने नाम ही रखे जाते है। लेकिन अधिकतर पैरेंट अपने बच्चो का यूनिक और नया नाम रखना पसंद करते है। कई पैरेंट अपने बच्चो के लिए पहले से कोई नाम सेलेक्ट करके रखते है। बच्चे के जन्म के बाद फ़ौरन नामकरण कर देते है।

वैसे आज के समय में नाम खोजना काफी सिंपल हो गया है। बहुत सारे नामो की लिस्ट इंटरनेट पर मिल जाती है। चाहे वो बच्चे के लिए हो या फिर बच्ची के लिए हो। बड़ी आसानी से नाम खोज सकते है। लेकिन मॉडर्न और यूनिक नाम खोजने में काफी कठिनाई भी होती है। क्योकि मॉडर्न नामो को खोजने के लिए काफी रिसर्च भी करनी पड़ती है।

माता पिता के नाम से बच्चे का नामकरण।

mata-pita-ke-naam-se-bachhe-ka-naamkarn

बहुत सारे पैरेंट अपने बच्चो का नाम अपने नामो से मिलता जुलता रखना चाहते है। वो अपने और अपनी पत्नी के नाम के अनुसार अपने बच्चे और बच्ची का नामकरण कर लेते है लेकिन कई लोग अपने और पत्नी के नाम से कुछ अक्षरों को लेकर अपने बच्चे के लिए नया नाम बनाना चाहते है। जिसके लिए माता पिता को थोड़ा दिमांग लगाना होगा।

पैरेंट से मिलता जुलता जुलता नाम खोजना काफी सिंपल है। लेकिन पैरेंट के नामो को मिलाकर एक नया नाम बनाना काफी मुश्किल होता है। कई पैरेंट के नामो से बच्चे के लिए सही नाम बन ही नहीं पाते है। इसलिए कई लोगो को परेशानी भी आती है।

माता-पिता के नामो से नाम बनाने के लिए आपको दोनों नामो को एक पेपर पर एक साथ लिखना है। फिर आपको बारी बारी से एक एक अक्षर को जोड़कर नाम बनाने का प्रयास करना है। कोई नाम अच्छा बन जाता है तो वह अपने बच्चे के लिए नाम चुन सकते है। इस तरीके से आप कई नामो को तैयार कर सकते है। लेकिन सभी नाम चुनने लायक सही नाम नहीं बनेंगे।

इसलिए आपको बारी बारी करके दोनों नामो से कुछ अक्षरों को निकालकर नया नाम बनाने का प्रयास करना है। यह थोडा कठिन कार्य ज़रूर होता है लेकिन कई बार एक दूसरे के नाम मिलाने से अच्छे नाम बन जाते है। इसके लिए आपको यही तरीका अपनाना चाहिए ताकि आसानी से आप बच्चे के लिए अपने नामो से नाम बना सके।

मिलते जुलते नाम की लिस्ट

दो नाम से एक नाम बनाना।

अगर पैरेंट दो नामो से एक नाम बनाना चाहते है। तो उन्हें अपने नामो को एक पेपर पर लिखना होगा। फिर उन नामो से कुछ अक्षरों को जोड़कर बच्चे के लिए नाम बनाना होगा आइये एक उदाहरण के जरिये से हम जानने का प्रयास करते है। की दो नामो से एक नाम कैसे बना सकते है इसके लिए आप निचे उदाहरण देखिये।

विराट + अनुष्का = विरूष्का

संदीप + रीना = सरीनु, सीनू,

मोहन + पूजा = पूजन, अनजन

इस तरह से आप अपने नामो को एक पेपर पर लिखकर एक एक अक्षर को जोड़कर बच्चे के लिए नाम बना सकते है। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे है। तो मैं आपको बता दूँ। इंटरनेट पर कई नाम जनरेटर और नाम कम्बाइंडर मौजूद है जिाव आप इस्तेमाल करके भी आप अपने बच्चे के लिए नाम बना सकते है।

समाप्त

वैसे आज के समय में बच्चो के नाम खोजना काफी सिम्पल है। इंटरनेट पर बहुत सारे नामो के लिस्ट के लेख मौजूद है उसे देखकर आप अपने बच्चो के लिए नाम चुन सकते है। इंटरनेट पर यूनिक नाम के साथ मॉडर्न नए नाम भी आप खोज पाएंगे। इसके अलावा पुराने और धार्मिक नाम भी खोज सकते है।

इस लेख में हम लोगो ने जाना की माता पिता के नाम से बच्चे का नामकरण कैसे करे और दो नाम से एक नाम कैसे बनाये इस पर मैंने आपको जानकारी देने प्रयास किया है। आशा करते है आपको इस लेख से यह ज़रूर समझ आया होगा की दो नाम से एक कैसे बनाये इसके अलावा मैंने उदाहरण के जरिये आपको बताने का प्रयास किया है। जोकि आपको इस लेख से काफी हेल्प मिला होगा।

4 thoughts on “माता पिता के नाम से बच्चे का नामकरण – दो नाम से एक नाम बनाना।”

Leave a Comment