दो अक्षर वाले लड़कियों के नाम।

जब घर में लड़की पैदा होती है तो घर के मेमबर की जिम्मेदारी होती है कोई अच्छा सा नाम लड़की का रखे लेकिन अक्सर नाम खोजने और यूनिक नाम खोजने में काफी परेशानी आती है फिर इंटरनेट पर वो सर्च कर सकते है की दो अक्षर वाले लड़कियों के नाम। कौन कौन से है बेटी का नाम क्या रखे तो इस लेख में कुछ यूनिक नाम और दो अक्षरों वाले लड़कियों के नाम की लिस्ट शेयर करने जा रहा हूँ।

अधिकतर पुराने नाम की लड़किया अपने आस पास और मोहल्ले में होती है इसलिए हर एक पैरेंट अपने बच्चो का एक अच्छा और यूनिक नाम रखने की सोचता है जिससे नाम पुकारने और सुनने में अच्छा लगे बहुत सारे माता पिता अपने लड़किया का नाम दो अक्षरों से रखना पसंद करते है जिससे बच्चो को पुकारने में हर एक व्यक्ति के लिए आसानी हो।

कुछ माता पिता अपने लड़को और लड़किया के नाम पहले से सोचकर रखते है की लड़का पैदा होने पर ये नाम रखा जायेगा वही लड़की पैदा होने पर ये रखा जायेगा उनके लिए बच्चो के नामकरण में आसानी होती है क्योकि उनके द्वारा पहले से सोचकर रखी जाती है इस लिए वो अपने बच्चो का नाम वही रख देते है जो पहले से सोचकर रखते है।

कई पेरेंट्स ऐसे है जो बच्चा पैदा होने के बाद निर्धारित करते है क्या नाम रखना है कुछ पैरेंट है जो अपने नाम के कुछ अक्षरों को जोड़कर अपने बच्चो का एक यूनिक नाम रखते है जिसमे माता और पिता दोने के नाम से कुछ लेटर लेकर बच्चो के नाम बनाये जाते है कई पैरेंट नए नाम की तलाश करते है जो काफी रिसर्च करने के बाद एक यूनिक नाम खोज पाते है तो इस लेख में दो अक्षरों के लड़कियों के नाम जानेगे।

दो अक्षर वाले लड़कियों के नाम।

do-akshar-wale-ladkiyo-ke-naam

कुछ माता पिता अपने बच्चो का नाम काफी यूनिक खोजते है अपने मोहल्ले रिस्तेदार और नातेदार में ऐसा किसी का नाम न हो अगर आप ऐसा ही नाम खोज रहे है तो आपको इस लेख से हेल्प मिलेगा इसमें दो अक्षरों से कम्पलीट होने वाले लड़किये के नाम बताने जा रहा हूँ इस लिस्ट को पूरा देखे तभी आप अपने बच्चो का नाम निर्धारित कर पाएंगे।

इस लेख में हिन्दू लड़किया और मुस्लिम लड़किया के नाम शामिल है और भी समुदाय के नाम इस लिस्ट से चुन सकते है यह काफी लम्बी लिस्ट है इसमें से आप अपने लड़की का बेहतरीन नाम खोजकर रख रखते है सभी पैरेंट की जिम्मेदारी होती है की अपने बच्चो का सही नाम रखे क्योकि नाम हमेशा चेंज नहीं कर सकते है पुरे जीवन के लिए नामकरण किया जाता है।

लड़का हो चाहे लड़की हो नाम यूनिक ही रखे बाद में पसताने वाला काम न रहे कई पैरेंट कुछ ऐसा नाम चुन लेते है जोकि बाद में काफी पसतावा होता है इसलिए थोड़ा रिसर्च करके नाम रखे तो बेहतर होगा बाद में बच्चो को तरह तरह के नाम से और बच्चे को चिढ़ाते है थोड़ा टाइम ले लेकिन यूनिक नाम का ही चुनाव करे।

लड़कियों के नाम की लिस्ट।

  1. Bhavya – (भव्या)
  2. Dhriti – (धृति)
  3. Aena – (ऐना)
  4. Gargi – (गार्गी)
  5. Isha – (ईशा)
  6. Jeena – (जीना)
  7. Diksha – (दीक्षा)
  8. Bhuvi – (भुवि)
  9. Aishi – (ऐशी)
  10. Vrishti – (वृष्टि)
  11. Mahi – (माही)
  12. shruti – (श्रुति)
  13. Jaara – (ज़ारा)
  14. Shama – (शमा)
  15. Lavi – (लावी)
  16. Chhaya – (छाया)
  17. Rena – (रेना)
  18. Richa – (ऋचा)
  19. Vidhi – (विधि)
  20. Hena – (हेना)
  21. Tara – (तारा)
  22. Preksha – (प्रेक्षा)
  23. Omya – (ओमया)
  24. Vani – (वाणी)
  25. Daksha – (दक्षा)
  26. Harsha – (हर्षा)
  27. Rekha – (रेखा) 
  28. Tanu – (तनु) 
  29. Ritri – (रित्री)
  30. Sudha (सुधा)
  31. Ruta – (रूता)
  32. Diva – (दिवा)
  33. Simi – (सिमी)
  34. Ruma – (रूमा)
  35. Niti – (नीति)
  36. Ira – (इरा)
  37. Eva – (ईवा)
  38. Anshu – (अंशु)
  39. Rubee – (रूबी)
  40. Anu – (अनु)
  41. Rani – (रानी) 
  42. Ruchi – (रुची)
  43. Anju – (अंजू)
  44. Siya – (सिया)
  45. Mira – (मीरा)
  46. Kuhu – (कुहू)
  47. Juhi – (जूही)
  48. Artha – (अर्था)
  49. Charu – (चारु)
  50. Aru – (अरु)
  51. Bani – (बानी)
  52. Esha – (ईशा)
  53. Roj – (रोज़)
  54. Abha – (आभा)
  55. Chavi – (छवि)
  56. Ana – (अना)
  57. Ruhi – (रूही)
  58. Chaittra – (चैत्रा)
  59. Divti – (द्विती)
  60. Pari – (परी)
  61. Zigya – (जिज्ञा)
  62. Tiya – (टिया)
  63. Krisha – (कृषा)
  64. Yati – (यति)
  65. Kriti -(कृति)
  66. Urvi – (उर्वी)
  67. Subhi – (शुभी)
  68. Nancy – (नैंसी)
  69. khusi – (खुशी)
  70. Nishtha – (निष्ठा)
  71. Oshi – (ओशी)
  72. Lavya – (लाव्या)
  73. Lekha – (लेखा)
  74. Navya – (नाव्या)
  75. Prisha – (प्रिशा)
  76. Risha – (रिशा)
  77. Rashi – (राशि)
  78. Pari – (परी)
  79. Rudhi – (रुधि)
  80. Ruhi – (रुही)
  81. Usha – (उषा)
  82. Nivi – (निवि)
  83. Duti – (दुति)
  84. Mini – (मिनी)
  85. Riya – (रिया)
  86. Vini – (विनी)
  87. Jiya – (जिया)
  88. Durva – (दूर्वा)
  89. Arna – (अर्ना)
  90. Praapti – (प्राप्ति)
  91. Durga – (दुर्गा)
  92. Prakhya (प्रख्या)
  93. Duna – (दूना)
  94. Duma – (दुमा)
  95. Dua – (दुआ)
  96. Aisha – (ऐशा)
  97. Diya – (दिया)
  98. Charvi (चार्वी)
  99. Disha – (दिशा)
  100. Deena – (दीना)

इस लेख में मैने 100 यूनिक नाम बताये है इन नामो में से किसी एक नाम को चुनकर आप अपने लड़की का नाम रख सकते है ये नाम अभी ज्यादा पॉपुलर नहीं है बहुत कम ही कम लोगो के बच्चो के ये नाम होंगे इनमे से अपने लड़की का नाम रखे इसमें शामिल नाम दो अक्षरों से मिलकर बने हुए है ये छोटे नाम है इन नामो को पुकारने में अच्छा भी लगता है साथ ही किसी व्यक्ति के सामने यूनिक नाम पुकारने पर लोग सोचते है कितना मधुर नाम है।

दो नाम का एक नाम कैसे करे?

अकसर लोग अपने बच्चो के नाम अपने और पत्नी के नाम से मिलता जुलता रखना चाहते है कई पैरेंट अपने नाम के कुछ लेटर और बीबी के नाम के कुछ लेटर को लेकर अपने बच्चो का नाम बनाते है लेकिन कई पैरेंट के नाम से उनके बच्चो के नाम अच्छे बन जाते है लेकिन कुछ पैरेंट के नाम से बच्चो के नाम सही नहीं बनते है इसलिए कई लोग यूनिक नाम की तलाश करते है आप इन लड़कियों के नाम लिस्ट से अपने लड़की नाम रख सकते है।

कोई भी नाम चुनने से पहले नाम का मईना यानि उसका मतलब जान लेना भी ज़रूरी है क्योकि नाम रखने के बाद कई नामो के मतलब पता लगने पर बाद में नाम बदलना पड़ जाता है इसलिए उसी वक़्त नाम का मतलब पता करले तो बेहतर होगा।

अगर आप अपने बच्चो का नाम अपने नाम और अपनी बीबी के नाम से कुछ लेटर लेकर यूनिक नाम रखना चाहते है तो अच्छा नाम बने तभी वो नाम रखे नहीं तो कुछ भी नाम बनाकर रख देने से कोई मतलब नहीं बनता है नाम पुकारने में परेशानी और हस्ताक्षर करने में परेशानी और कठिन नामो का उच्चारण करने में भी परेशानी होती है।

छोटी लड़कियों का नाम क्या रखें?

बहुत सारे अभिभावक अपने लड़कियों का नाम रखने से पहले कई चीजों के बारे में सर्च करते है फिर नाम रखते है कई लोगो को नाम खोजने में काफी परेशानी आती है और छोटे और यूनिक नाम को खोजना तो और मुश्किल है इसलिए मैंने इस लेख में बहुत सारे लड़कियों के यूनिक नाम बताये है उसमे चुन सकते है।

आशा है इस लेख में बताये गए दो अक्षर वाले लड़कियों के नाम में से कोई एक नाम आपको पसंद आया होगा और अपने लड़की का नाम आपको चुनने में आसानी हुआ होगा इस ब्लॉग पर नामलिस्ट से सम्बंधित ही लेख लिखे जाते है इस ब्लॉग पर लड़कियों और लड़को के यूनिक नाम के बारे में ही बताया जाता है।

इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्नो है या और नामो के बारे में जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स से कमेंट कर सकते है उसका रिप्लाई आपको ज़रूर किया जायेगा यह लेख और लोगो तक पहुंचाने में मेरी मदद करे ताकि और पैरेंट अपने लड़कियों के नाम इस लेख से चुन सके।

Leave a Comment